रविवार, 26 जून 2022

  

President election 2022: Droupadi Murmu Biography

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले हैं राष्ट्रपति इलेक्शन के नॉमिनी Draupadi Murmu बारे में पूरी Biography in Hindi |  तो पूरी जानकारी जाने के लिए बने रहिए हमारे साथ अब पूरा आर्टिकल पढ़िए।

 सबसे पहले आपके दिमाग में यह ख्याल आता होगा कि यह Who is Draupadi Murmu इनका नाम पहले कहीं सुना नहीं गया था और अभी Indian President election 2022 Nomination के बाद इनका नाम चर्चा में आ रहा है |

द्रौपदी मुर्मू का Birth 20 जून 1958 में हुआ था वह एक है इंडियन पॉलीटिशियंस है द्रोपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी की मेंबर है . इससे पहले वह झारखंड राज्य के Governor रह चुके थे हैं 2015 से 2021 तक | झारखंड के  ऐसे पहले गवर्नर है जिन्होंने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है | जोकि शेड्यूल ट्राइब से है और उनका नॉमिनेशन प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के इलेक्शन किया हुआ है |  

Draupadi Murmu life history

 द्रोपति मुर्मू उड़ीसा से है जो कि वहां की Tribal Leader है |  राष्ट्रपति के उम्मीदवार घोषित की गई है | राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए द्रोपदी मुर्मू का नॉमिनेशन Bharatiya Janata Party के बोर्ड मीटिंग में लिया गया था |

द्रोपदी मुर्मू ने राज्य की राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक SChool Teacher के रूप में शुरुआत की। उन्होंने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च, Rairangpur में सहायक प्रोफेसर और ओडिशा सरकार के सिंचाई विभाग में एक जूनियर सहायक के रूप में काम किया।

द्रोपदी  मुर्मू 1997 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए और रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुने गए। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।

ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान, वह 6 मार्च, 2000 से 6 अगस्त, 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार और 6 अगस्त, 2002 से मई तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री थीं। 16, 2004. वह ओडिशा की पूर्व मंत्री और 2000 और 2004 में रायरंगपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। उन्हें 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 द्रोपदी मुर्मू की शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी।  उनके दो बेटे (Son) और एक बेटी (Daughter) हुए। दुर्भाग्यवश दोनों बेटों और उनके पति तीनों की अलग-अलग समय पर अकाल Death हो गयी। उनकी पुत्री Married हैं और भुवनेश्वर में रहतीं हैं। शुरुआती दौर में द्रौपदी मुर्मू ने एक अध्यापिका के रूप में अपना व्यावसायिक जीवन आरम्भ किया। उसके बाद धीरे-धीरे राजनीति में आ गयीं।

2022 का भारतीय राष्ट्रपति चुनाव भारत में होने वाला 16वां राष्ट्रपति चुनाव होगा। वर्तमान में, Ram Nath Kovind  भारत के मौजूदा राष्ट्रपति हैं। भारत के संविधान के अनुच्छेद 56(1) में प्रावधान है कि भारत के राष्ट्रपति पांच वर्ष की अवधि के लिए पद पर बने रहेंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के कार्यकाल की समाप्ति के परिणामस्वरूप, कार्यालय में भरने के लिए एक चुनाव मतदान 18 जुलाई 2022 को होने वाला है और वोटों की गिनती 21 जुलाई 2022 को होगी। 21 जून 2022 को, एआईटीसी के पूर्व नेता, यशवंत सिन्हा को 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए सर्वसम्मति से यूपीए और अन्य विपक्षी दलों के आम उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।  उसी दिन एनडीए ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू को चुना।




0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट