मंगलवार, 25 जनवरी 2022

 

Indian Army - Chili hand grenade
Indian Army - Chili hand grenade


 सुनके हैरान हो गए ना आप , की भला इंडियन आर्मी को ये मिर्ची बम की क्या जरुरत।  तो जानने के लिये पूरा आर्टिकल पढ़े। 

भारतीय सैन्य विशेषज्ञों ने एक शानदार ग्रेनेड बनाया है, जो आपको नरक में नहीं पंहुचा देगा पर आतंकवादियों को उनके छिपे घर से बहार जरूर निकालेगा !

ये दुनिया की सबसे तीखी मिर्च से भरा एक गैर-घातक हथगोला हे।  जिसे Indian Army  सेना द्वारा आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे।  

ये Bhut Jolokia, के बीजों से भरा हुआ है, जिसे आधिकारिक तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा पृथ्वी  पर सबसे तीखी   मिर्च के रूप में जाना जाता है।

जब इसे फेंका जाता है, तो ग्रेनेड बेहद मसालेदार धूल के साथ लक्ष्य पर फट  जाता है जो मूल रूप से अपराधियों को घंटों तक अंधा कर देता है और उन्हें सास लेने में तकलीफ पैदा करता हे ।

सैन्य नेताओं का कहना है कि जब दंगा नियंत्रण या अपराधियों और आतंकवादियों को उनके छिपने के स्थानों से बाहर निकलने में ये ग्रेनेड  बहोत सफलता देता हे ।

"भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख वैज्ञानिक आरबी श्रीवास्तव ने कहा। मिर्च ग्रेनेड एक गैर-विषाक्त हथियार है और जब इसका इस्तेमाल किया जाता है तो एक आतंकवादी अपने ठिकाने से बाहर निकलने के लिए मजबूर हो जाता है।  

भारतीय सेना मुख्य रूप से हिंसक प्रदर्शनकारियों या दंगाइयों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए, लेकिन कुछ क्षेत्रों से जानवरों को दूर रखने के लिए रक्षा के अन्य तरीकों के लिए इस मिर्च पाउडर का उपयोग करने पर विचार कर रही है।

तो हम आशा करते हे की आपको ये हमारा आर्टिकल Indian Army का मिर्ची बॉम्ब पसंद आया होगा।  बने रहिये हमारे साथ ऐसेही नयी जानकारी के लिए।  


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट