गुरुवार, 7 मई 2020

Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?



Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?


जब समस्या है तो उसका समाधान भी उपलब्ध है. और आपकी समस्या का समाधान है Search Engine. हम Search Engine Optimization इसीलिए करते है ताकि हमारी वेबसाइट Search Engine में पहले पेज पर list हो, इसलिए Search Engine क्या होता है इस के बारे में जानना भी जरूरी है | Google, Yahoo, Bing अदि सभी Search Engines है | अगर हमे कुछ सर्च करना होता है तब हम Google का इस्तमाल करते है क्यूकि google world का सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सर्च इंजन है |

हर एक सर्च इंजन का वर्क करने का अलग अलग Algorithms होता है| वह समय समय पर उसे बदलता रहता है क्यूकि सर्च इंजन अपने algorithms का प्रयोग करके हमे result Show करता है |

Search Engine क्या है


Search Engine एक प्रकार का प्रोग्रॅम हे जो वर्ड वाइड वेब में मौजूद जानकारियोंको keyword के जरिये ढूंढ़ने में users की मदत करता हे. जब  user कोई भी सवाल सर्च बॉक्स में टाइप करके सबमिट (सर्च) करता हे तो Search Engine यह समझने की कोशिश करता हे की यूजर क्या ढूंढ़ना चाहता हे. और वह उससे जुडी जानकारी जानकारियोंको खोजकर व्यवस्तित तरीकेसे Search Engine result page पर दिखाता हे.

example : समज लीजिये की अपने Search box में टाइप किया की कंप्यूटर क्या हे और एंटर किया तो Search Engine internet पर जितनेभी वेबसाइट हे उनमेसे इस सवाल को सर्च करता हे.जहाँ जहाँ  ये सवाल मैच होगा की उन वेबसाइट के नाम मतलब search रिजल्ट के पाहिले page में दिखाई देगा। जो सवाल हे (आप जो टाइप करते हे) उसीको इंटरनेट की भाषा में keyword कहते हे.

Search Engine अपनी खोज किसी खास Keyword या Phrase की सहायता से करता है, और इन Keyword या Phrase से संबंधित परिणाम को सूचीयों में प्रदर्शित करता है, जिन्हें Search Engine Result Page (SERPs) कहते है.

इंटरनेट में जो भजि search किया जाता हे उसको ढुंडके Search Engine exact  result दिखाने का काम करता हे.

कुछ Search Engine के नाम



  • Google

  • Bing

  • Yahoo!

  • Ask.com

  • DuckDuckGo

  • Dogpile

  • AOL.com

  • Baidu

  • wolframalpha

  • Altavista

  • Lycos

  • HotBot

  • Dogpile


Search Engine कैसे काम करता हैं


सभी Search Engines में किसी Query (जानकारी) को Search करने के लिए दो तरीके अपनाए जाते है. जब भी आप इंटरनेट से कोई जानाकारी खोजना चाहते है. तो आपके सामएन ये दो विकल्प होते है. इनके द्वारा आप अपनी मन पसंद जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते है. Search Engine का मुख्य काम अलग अलग वेब pages पर जाकर जानकारियोंको खोजना। उन्हें orgnize करना और कंटेंट की quality के अनुसार ranking करना होता हे.

1. Keyword Search


Search Engine किसी Query से संबंधित लाखो Hits/Sites प्रदर्शित करता है. Search Engine में Search कि गई Query से प्राप्त Hits/Sites को Search Engine क्रमानुसार लगभग 10 Hits/Sites के समूह कि एक सूची में प्रदर्शित करता है. जिस Hits/Sites में Search किया गया खास शब्द/शब्द समूह कि संभावना सबसे अधिक होती है उसे सबसे पहले प्रदर्शित किया जाता है. Keyword Search के लिए Google तथा Bing Search Engine का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है.

2. Directory Search


Directory Search के द्वारा Search Engine की Directory में उपलब्ध विषय-सूची- खेल (Sports), शिक्षा (Education), विज्ञान (Science), मनोरंजन (Entertainment) आदि, को चुनते है. फिर उस विषय (Subjects) के उपविषय (Sub-subject) को चुनते है. और इस तरह ये खोज तब तक जारी रहती है जब तक हमारे सामने इच्छित विषय से संबंधित Websites की सूची नही आ जाती है. Directory Search के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय Search Engine Yahoo! Search Engine है.

SEO क्या है और क्यों जरुरी है

Search Engine 3 steps में काम करता हे


सर्च इंजन 3 steps
1. Crawling
2. Indexing
3.Ranking और Retrieval

1. Crawling


Crawling मतलब ढूंढ़ना।

यह वह साधन है जिसके द्वारा सर्च इंजन यह पता लगा सकता है कि वर्ल्ड वाइड वेब पर क्या प्रकाशित हुआ है। अनिवार्य रूप से, क्रॉलिंग वेब पेजेस पर जो है उसे कॉपी करता है और बार-बार पेजेज की भीड़ को चेक करके यह देखता हैं कि क्या वे बदले गए हैं और पाए गए किसी भी परिवर्तन की कॉपी बनाते हैं।

जिन प्रोग्राम्‍स में ऐसा करने का काम होता है उन्हें विभिन्न रूप से robots, crawlers, spiders या ‘वेब’ का उपयोग करके कुछ भिन्नता के रूप में किया जाता है, उदा. web crawler।

goggle के मुताबिक करीबन 1 सेकंड में 100 से 1000 page को visit करता हे. जब robots को कोई नया page मिलता हे तो ओ उसे black-end-processing (page title,meta tag,keywords,backlink,images,videos)के लिए भेजता हे. और फिर चेक करता हे की इस page के साथ और कोनसे page licnked हे. जब भी कोई नया page मिलता हे तो वही process रिपीट होती हे.

2. Indexing


एक बार जब crawler किसी web-page को scan कर लेते है, उसके बाद Indexing की process शुरू होती है. crawl किये गए data को database में store किया जाता है. इस database center पर पर्याप्त मात्रा में servers रखे गए होते है, जो crawler द्वारा बनाई जा रही web page की सभी copies को store करते है. web page के इस भंडार को index कहा जाता है.

यही वो data है, जो search engine में जानकारी खोजने के दौरान आपको search result के रूप में दिखाई देता है. यह data और web pages के द्रव्यमान को व्यवस्थित करने की प्रकिया है, ताकि खोज इंजन आपके search query के लिए relevant result को जल्दी से ढूंढ पाये.

इसे आप किसी किताब के index page से तुलना कर सकते हे.जिस प्रकार हमें किसी बुक के अंदर कोई स्पेसिफिक टॉपिक ढूंढ़नी हो तो  पाहिले index में जाकर  की वह कोनसे page पर हे. गूगल भी ठीक इसी तरह का इंडेक्स तैयार करता हे जिसमे एक टेबल के format में सभी web pages की जानकारी जैसे page का title,discripting,keywords,internal link,external link, आदि को store करता हे.

3.Ranking और Retrieval


इसमे search engine हमारे द्वारा सर्च की गई query की processing करता है और ऐसे relevant pages हमारे सामने रखता है, जिनमें हमारे सवाल का सही जवाब मिल पाए. जो web page हमे search result में सबसे उप्पर दिखाई देते है वह खोज इंजन के हिसाब से आपकी query के लिए सबसे relevant है.
प्रत्येक खोज इंजन की एक अलग Ranking method हो सकती है. सभी search engine अपनी algorithm को secret रखते है, ताकि कोई web creator उन एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके गलत तरीके से उप्पर न आये. लेकिन वेब निर्माता SEO (Search engine optimization) का बेहतर इस्तेमाल करके अपने web page को दूसरों से आगे लाने की कोशिश करते है.

SEO क्या है और SEO क्यों जरूरी है

Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?

White Hat SEO क्या हे और कैसे उपयोग करे

Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

ब्लॉग क्या होता है और Blogging कौन कर सकता हे

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

हम आशा करते हे की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी. अगर हमारी ये पोस्ट आपको अछि लगी तो इस पेज को लाइक करे और आपके दोस्तोंको भी शेयर जरूर करे। और कमेंट करके जरुन बताइए।

 

 

 

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट