रविवार, 24 मई 2020

वॉट्सऐप बेस्ड सर्विस JioMart शुरू


वॉट्सऐप बेस्ड सर्विस JioMart शुरू


वॉट्सऐप बेस्ड सर्विस JioMart शुरू: जियो मार्ट एक ऑनलाइन पोर्टल है जिस पर ग्राहक आसपास की दुकानों से ऑर्डर प्लेस कर पाएंगे। रिलायंस जियो ने अपने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। बता दें कि तीन दिन पहले ही फेसबुक ने रिलायंस जियो के डिजिटटल एसेट्स में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) निवेश करने का ऐलान किया है। फेसबुक डील के महज तीन दिन बाद ही जियो ने अपने ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर दी है।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो केनरिलायंस रिटेल के ई-कॉमर्स वेंचर JioMart की टेस्टिंग मुंबई के आसपास की 3 जगहों पर शुरू कर दी गई है। बता दें दुनियाभर में लॉकडाउन के बीच भारत में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले 40 करोड़ लोगों को जियोमार्ट का ऐक्सेस मिलेगा।

भारत में WhatsApp के 400 मिलियन यूजर्स हैं और लॉकडाउन के दौरान यह डील फाइनल हुई है और अभी ही इसे शुरू भी किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि रिलायंस इसका पायलट रन दूसरे राज्यों में भी शुरू कर सकती है और जियो मार्ट को आगे बढ़ाने में व्हाट्सऐप अहम भूमिका निभा सकता है.

जियो मार्ट ने अपनी सर्विस को व्हॉट्सएप पर देने के लिए नंबर जारी कर दिया है. इसके जरिए ग्राहक आसपास के किराना या जियो मार्ट स्टोर से ग्रॉसरी ऑर्डर कर सकते हैं.

वॉट्सऐप जियोमार्ट के एक्सपेंशन में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। ग्राहकों को अपने फोन पर जियोमार्ट इस्तेमाल करने के लिए वॉट्सऐप नंबर 8850008000 डायल करना होगा।

JioMart स्टोर का कैसे करें इस्तेमाल


JioMart यूज करने के लिए कस्टमर्स को सबसे पहले अपने मोबाइल पर 8850008000 नंबर सेव करना होगा.
जियो मार्ट की तरफ से कस्टमर्स को लिंक दिया जाएगा, जहां से ऑर्डर प्लेस किया जा सकेगा. एक बार ऑर्डर प्लेस होने के बाद व्हाट्सऐप पर एक ग्रॉसरी स्टोर के साथ ऑर्डर साझा किया जाता है. फिर ग्राहक को ऑर्डर और स्टोर की जानकारी उसके नंबर पर दी जाती है. यह जानकारी JioMartLite की website पर उपलब्ध है.

कहां शुरू हुई है JioMart सर्विस


अभी जियो मार्ट ने मुंबई के सबअर्बन क्षेत्रों जैसे नवी मुंबई, कल्याण और ठाणे में ये सर्विस शुरू की है.

हालांकि अभी तक रिलायंस की तरफ से इस बारे में ऑफिशियल बयान नहीं आया है. लेकिन कंपनी ने लगभग 1200 किराना स्टोर के साथ काम शुरू कर दिया है. 22 अप्रैल को एक वीडियो स्टेटमेंट में मुकेश अंबानी ने व्हाट्सऐप के साथ साझेदारी के बारे में कहा था कि इससे 3 करोड़ भारतीय मॉम-ऐंड-पॉप स्टोर मालिकों को मदद मिलेगी. वे अपने पड़ोसी ग्राहकों से डिजिटल पेमेंट ले पायेंगे. सीधे तौर पर कहें, तो अब ग्राहक जल्द डिलीवरी के लिए अपने पास की लोकल दुकानों से रोजमर्रा की जरूरत का सामान मंगा पायेंगे.

यह Reliance Retail की ई-कॉमर्स इकाई है और फिलहाल इसे मुंबई के कुछ इलाकों में लाइव किया गया है. बता दें कि लॉकडाउन के बीच जियोमार्ट अपनी सुविधाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए WhatsApp प्लेटफॉर्म की सहायता ले रहा है.

रिलायंस इसे देश की नयी दुकान बता रहा है और बताया जा रहा है कि इसके तहत कंपनी ने लाखों किराना स्टोर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर रखा है. फिलहाल यह सर्विस मुंबई के चुनिंदा इलाकों में शुरू की गई है.

बिज़नेस आईडिया कम खर्च में यहा देखिये

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट