शुक्रवार, 11 सितंबर 2020

बिज़नेस आईडिया कम खर्च में

                                           business idea in less investment


बिज़नेस आईडिया: क्या आप अपना कोई नया बिज़नेस शुरु करने का सोच रहे हैं? अगर हाँ तो आपको इसे एक आइडिया के साथ शुरु करना चाहिए। एक बार जब व्यवसायी यह सोच लें कि उन्हें कौन सा व्यवसाय करना है, तो इसके बाद यह बहुत जरूरी है कि उसके लिए उचित ढ़ग से व्यवसायिक योजना भी की जाए। एक सुव्यवस्थित प्रलेखित व्यवसाय योजना उस कंपनी का उचित मूल्यांकन करने में मदद करती है जिसे आप शुरु करने जा रहे हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी नहीं करना चाहते हैं और अपना खुद का कोई बिज़नेस करना चाहते हैं उनके लिए ये समय बहुत अच्छा है. हालांकि, स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं है क्योंकि इसमें धन की आवश्यकता अधिक होती है. और एक आम आदमी के लिए इतना धन जुटा पाना आसान नहीं होता है. किन्तु आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जो एक व्यक्ति द्वारा किये गए बचत के पैसों से ही शुरूआती कम खर्च में सबसे अच्छा व्यवसाय निवेश के साथ शुरू किये जा सकते हैं. बिज़नेस आईडिया कम खर्च में

बिज़नेस आईडिया (छोटा बिजनेस और ज्यादा प्रॉफिट )


छोटी किराने की दुकान


निम्न स्तर पर किराने की दुकान से व्यापार शुरु करना भी एक अच्छा सुझाव है। इस व्यापार की मांग कभी कम नहीं होती है, क्योंकि इसे अच्छे से चलाने पर एक बेहतर लाभ प्रति दिन कमाया जा सकता है. देश के किसी भी नागरिक को विभिन्न तरह के वस्तुओं की आवश्यकता होती है, जिसे इस स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है. ध्यान रहे की आपका स्टोर एक ऐसे स्थान पर हो, जहाँ की जनसंख्या अधिक है, तो व्यापार को बढ़ाने में कम समय लगेगा. इसके लिए आप आवास सोसाइटी, भीड़ वाली सडकों, अस्पातालों, मंदिरों आदि के आस पास के स्थान का चयन कर सकते हैं.

कॉफ़ी शॉप व्यवसाय


कॉफ़ी शॉप व्यवसाय के माध्यम से कमाई करना पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर साबित हो सकता है. क्योंकि लोगों को कॉफ़ी बहुत पसंद होती हैं इसलिए वे इसकी मांग भी ज्यादा करते हैं. यदि आप इस व्यवसाय को स्टार्ट करते हैं, तो आपको इसमें शुरुआत में केवल 20 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होता है. उसके बाद यह व्यवसाय आपको फायदे की ओर ले जा सकता है.

ट्यूशन क्लास


ट्यूशन क्लास शिक्षा आज अतिआवश्यक है इसलिए शिक्षा से जुड़ा व्यापार कभी बंद नहीं हो सकता। आप चाहे ति ट्यूशन क्लास से भी अपना व्यापार शुरु कर सकते हैं। अगर आपने अच्छी खासी पढ़ाई की हुई है और आपको पढ़ाने का शौक है तो आप अपने होम से ही बच्चों को ट्यूशन (TUITION) देने का व्यवसाय स्टार्ट कर सकती हैं.
ट्यूशन पढ़ाने के कार्य को करने के लिए आपको अपनी रोजमर्रा जिंदगी से एक से दो घंटें का समय निकालना होगा.

मोबाइल की दुकान


मोबाइल आज की मुख्य आवश्यकताओं में से एक है, इसकी मांग सबसे अधिक है फिर वो चाहे शहर हो या गांव। मोबाइल की दुकान के लिए निवेश करना भी व्यापार का अच्छा विकल्प बन सकता है। इसी तरह से कम निवेश में मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यवसाय एवं मोबाइल बैक कवर प्रिटिंग व्यवसाय भी शुरू कर पैसे कमाये जा सकते हैं.

आइसक्रीम पार्लर


आइसक्रीम पार्लर बिजनेस शुरु करने का एक एक अच्छा सुझाव बन सकता है, आप इस विकल्प के बारे में भी सोच सकते हैं। आइसक्रीम लोगों की पहली पसंद हो चुकी है। इसका लाभ कमाने का आइसक्रीम पार्लर एक बेहतर विकल्प है। इंडिपेंडेंट पार्लर खोलना सस्ता पड़ता है। कस्टमर्स को एक साथ कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिल जाती है। इससे सेल्स बढ़ जाती है। बड़ी आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी, डीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां भी शामिल हैं। ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन भी देती हैं।

ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग


कई कॉलेजों और स्कूलों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग की सुविधा का अभाव होता है। ऐसे में अगर आप इन जगहों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग का काम शुरु करें तो यह आपके लिए बहुत मुनाफेदार साबित हो सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग


सबसे अधिक मांग वाली सेवाओं में से एक डिजिटल मार्केटिंग है, जोकि विभिन्न व्यवसाय और रोजगार के अवसरों के लिए दरवाजे खोलती है. यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग और क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं, तो यह वह क्षेत्र है जिसकी आपको तलाश है. इसके लिए आपको केवल काम करने के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर और अपने ग्राहकों के साथ समन्वय करने के लिए इन्टरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन चाहिए होता है.

ब्लॉगिंग (Blogging)


ब्लॉगिंग व्यवसाय को भी घर से किया जा सकता है, लेकिन इस व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए आपको इस बात की समझ होनी चाहिए की कंटेंट किस तरह से लिखा जाता है और किसी तरह के विषय को पढ़ने में लोगों की रूचि होती है.

फ्रीलांसर


अगर आप प्रोग्रामिंग में अच्छे हैं तो कई बहुविकल्पी वेबसाइटें हैं जहां से आपको फ्रीलांस काम मिल सकता है और इससे आप अच्छा कमा भी सकते हैं।

कंप्यूटर ट्रेनर


अगर आप बेहतर कंप्यूटर ट्रेनिंग दे सकते हैं तो आपको इसे अपना बिजनेस बनाने में भी इंतजार नहीं करना चाहिए, यह व्यापार का एक उत्तर साधन बन सकता है। कंप्यूटर की जानकारी अब सभी को चाहिए. ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर की अच्छी जानकारी हैं तो कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं. लोगों में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार करने के लिए आपको सरकार की और से अनुदान भी मिल सकता हैं. जिससे आप कम लागत में अपना इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं.

डेटा एंट्री व्यवसाय


किसी भी डाक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्म में कंवर्ट करने के लिए कुछ कंपनियां कर्मचारियों को हायर करती हैं. ये डेटा एंट्री का काम कहलाता है. आप इन कंपनियों के साथ जुड़कर ऑनलाइन डेटा एंट्री का व्यवसाय भी शुरू कर घर बैठे बिना कोई पैसे खर्च करे कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको उन कंपनियों की वेबसाइट को सर्च करके उसमें खुद को रजिस्टर करना होगा.

यूट्यूब चैनल (Youtube channel)


आप चाहे तो कोई इंटरेस्टिंग यूट्यूब वीडियो चैनल स्टार्ट कर भी पैसे की कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको बस ये ध्यान रखना होगा कि आपके वीडियोस काफी आकर्षक हो ताकि लोगों को ये पसंद आये, और उससे आपको अधिक लाभ प्राप्त हो सके. यह काम भी घर बैठे आसानी से किया जा सकता है. यूट्यूब चैनल को स्टार्ट करने के लिए आपको बस अपने एक अकाउंट यानी यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उस चैनल पर वीडियो अपलोड करनी होंगे. लेकिन आप यूट्यूब चैनल तभी स्टार्ट कर सकती हैं जब आपको एडिटिंग और स्क्रिप्टिंग आती हो.

योगा सेंटर


आज के तनावपूर्ण जीवन में कई लोग योग के लिए जाना पसंद करते हैं, इसलिए योगा सेंटर भी व्यापार का एक अच्छा विकल्प बन सकता है। योगा से कमाई का सबसे पॉपुलर तरीका योगा टीचर बनना है. आपकी ट्रेनिंग जितनी अच्‍छी रहेगी आप उतने ही बेहतरीन योग टीचर साबित होंगे. दरअसल योगा टीचिंग ऐसा प्रोफेशन है, जहां आप शुरुआत में उतनी अर्निंग नहीं कर सकते हैं. हालांकि, अनुभव और फेम बढ़ने के साथ ही योगा टीचर की कमाई के मौके भी बढ़ जाते हैं. आप ट्रेनिंग सेंटर खोलकर आराम से 20-30 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. वहीं, अगर ट्रेनर किसी के घर पर जाकर सिखाता है तो वहां की फीस और ज्यादा होती है.

रियल एस्टेट सलाहकार


रियल एस्टेट का काम हमेशा चलते रहना वाला काम है, इसलिए रियल एस्टेट और क्रय-विक्रय, किराए आदि के बारे में सलाह देने के लिए आप एक कसंलटेंसी खोल सकते हैं जो कि एक बेहतर बिजनेस आइडिया है। बिज़नेस आईडिया कम खर्च में

टेलरिंग व्यवसाय


कपड़ों की सिलाई करने का व्यवसाय एक बहुत अच्छा व्यवसाय हो सकता है. जिससे 40 – 50 हजार रूपये प्रतिमाह कमाये जा सकते हैं. इसमें आपको केवल 20 से ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रूपये तक का बस निवेश करना पड़ सकता है, ज्यातर इसमें मशीन खरीदने में लागत लगती है. लेकिन एक बार मशीन खरीद लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है. जी हां इस व्यवसाय से आपको एक बार निवेश करने के बाद बिना निवेश में हजारों रूपये प्राप्त हो जाते है.

इवेंट ओर्गानिज़िंग


आजकल लोग बड़े या छोटे कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए इवेंट ओर्गेनाइज़र का सहारा लेते है. यदि आप इस काम में माहिर हैं, तो कुछ निवेश कर खुद की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोल सकते हैं. और विभिन्न इवेंट को ओर्गेनाइज करने के लिए ऑर्डर ले सकते हैं. इस व्यवसाय में लाभार्थी को काफी मुनाफा मिलता है. क्योंकि इसमें भी आपको कंपनी खोलने के लिए कुछ निवेश करना होगा. लेकिन फिर उसके बाद यह आपको काफी फायदा पहुंचा देता है. क्योंकि इससे आप 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते है.

फोटोग्राफी


यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है और आप प्रोफेशनली इस काम को करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको उच्च क्वालिटी का कैमरा लेने में कुछ निवेश करना होगा. इसके बाद आप फोटोग्राफी कर लोगों को अपने सैंपल दिखाइए और फिर खुद की एक कंपनी खोल लोगों से ऑर्डर लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस क्षेत्र में मुनाफा कमाने के कई साधन है. इसलिए आप इसे जरुर करें.

स्ट्रीट साइड बुक स्टाल


कुछ लोगों को किताबें पढ़ना बहुत पसंद होता है. फिर चाहे वह कोई चुटकुले वाली हो, या किसी विशेष लेखक द्वारा लिखी गई नॉवेल हो. इन सभी किताबों की विभिन्न कॉपी को आप थोक में खरीद कर रिटेल में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें आपको बुक खरीदने के लिए बस निवेश करना होता है.

चाय स्टॉल


हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां 90 से 95 प्रतिशत लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं. इसके लिए वे बाहर टी – स्टाल में भी चाय पीने जाते हैं. अतः आप एक चाय का स्टाल शुरू कर लोगों के शौक को पूरा करते हैं, और इससे आपको काफी अच्छा खासा लाभ कमाने के अवसर खुले मिल जाते हैं. आजकल लोग चायपत्ति के बैग्स का काफी उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में चायपत्ति के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करना भी काफी लाभकारी हो सकता है.

एक ध्यान रखे किसी भी चींज का स्टोर खोलनेसे पाहिले आपको उस व्यवसाय के बारेमे पूरी जानकारी लेनी चाहिए। या फिर आप आपने बिज़नेस सम्बंधित किसी दुकान पर २ से ६ महीने नौकरी करके देखना चाहिए की सब क्या होता हे कैसे होता हे. आप पूरी जानकारी लेकर व्यवसाय शुरू नहीं करेंगे तो आपको कम सफलता प्राप्त होगी। बिज़नेस आईडिया कम खर्च में
आपको यह बता दें कि जब आप कोई भी व्यवसाय शुरू करते हैं तो प्रारंभ में आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ता है. लेकिन फिर बाद में इससे लाभ भी काफी मिलता है. इसलिए जब आप कोई व्यवसाय शुरू करें तो उसमें निवेश करने से डरे नहीं और लाभ प्राप्त करें.

सेफ इन्टरनेट बैंकिंग के आठ टिप्स  यहाँ पढ़िए 

हम आशा करते हे की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी. अगर हमारी ये पोस्ट आपको अछि लगी तो इस पेज को लाइक करे और आपके दोस्तोंको भी शेयर जरूर करे। और कमेंट करके जरुन बताइए।





0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट