सोमवार, 4 मई 2020

Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है



Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है: अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Search Engine Optimization क्या है और कैसे करते है, इस के बारे में जानना बुहत जरूरी है क्यूकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के ज़रिये ही आप अपनें ब्लॉग को पहले पेज पर लेकर आ सकते है अगर आप एसईओ सही तरीके से नहीं करेगे तब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ सकता मेरी नज़र में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन blogger की जान होती है इसी के ज़रिये वह अपनी बात लोगो तक पुहंचा सकते है |


SEO एक प्रकार से search engine में अपनी website को Top पर लाने के Rules होते है ताकि हमारी website पर traffic increase हो सके। अगर आप इन Rules को follow करते है तो आपकी website search engine में first Page पर show होती है।


Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

Black Hat SEO Techniques details


What is Black Hat SEO and why is it necessary

Black Hat SEO का उपयोग सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए किया जाता है । यह Search engine guidelines के विरुद्ध है और आपकी साइट को Penalty की ओर ले जाता है।


Black Hat SEO तुरंत रिजल्ट दे सकता है, लेकिन समय के साथ, इसका विपरीत प्रभाव भी होता है, आपकी रैंकिंग कम हो सकती है और आपकी साइट को सर्च रिजल्ट से पूरी तरह से ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।


Black hat SEO techniques आपकी रैंकिंग में सुधार करने के बजाय आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकती है।



18 Black Hat SEO Techniques


Black Hat SEO सर्च इंजन Guidelines के खिलाफ है और टॉप रैंकिंग प्राप्त करता है। लेकिन आपकी साइट को समय के साथ सर्च रिजल्ट से पूरी तरह से हटाया जा सकता है।


Bad SEO Techniques जो आपकी Google Ranking को नुकसान पहुंचा सकती हैं।


1. Keyword Stuffing
2. Cloaking
3. Sneaky Redirects
4. Paid Links
5. Spam Comment
6. Duplicate Content
7. Article Spinning
9. Invisible Text & Link
10. Over Optimizing Alt Tag
11. Link Farms
12. Mirror Sites
13. Doorway Pages
14. Link Exchange
15. Social Network Spam
16. Paid Traffic
17. Keyword Rich के साथ Poor Content लिखना
18. Content Scraping


तो चलिए शुरू करते है…



1. Keyword Stuffing


कीवर्ड के साथ अपनी कंटेंट भरना Keyword stuffing कहलाता है। यह यूजर पर Bad experience बनाता है।
पुराने दिनों में, यह Technique प्रभावी थी और इसका उपयोग सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए किया जाता था। लेकिन अब, Keyword stuffing का अर्थ Black Hat Techniques है। Google आपकी साइट को Penalize करेगा।
हमेशा Quality कंटेंट लिखें और Keywords को सही तरीके से उपयोग करें। अपनी कंटेंट में



2. Cloaking


Cloaking एक ऐसी Technique है जिसमें यूजर को दिखाई गई कंटेंट सर्च इंजन क्रॉलर को दिखाने वाली कंटेंट से भिन्न होती है। स्पैम वेबसाइट अक्सर सर्च इंजन बॉट से बचने के लिए क्लोकिंग का उपयोग करते हैं।


यदि गूगल को पता चलता है कि साइट क्लोकिंग है, तो गूगल साइट को Permanently ban कर सकता है। क्योंकि यह Google के Guidelines का उल्लंघन करता है।



3. Sneaky Redirects


रीडायरेक्ट का उपयोग विजिटर को एक पेज से दूसरे पेज पर भेजने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग विशेष रूप से तब किया जाता है जब किसी पेज को किसी साइट पर moved किया जाता है, या जब साइट को पूरी तरह से एक नए डोमेन में ले जाया जाता है।


 इस Technique का उपयोग black hat SEO में भी किया जाता है। यह Cloaking की तरह ही है सर्च इंजन एक चीज़ देखते हैं और विजिटर दूसरा देखते हैं।



4. Paid Links


सर्च इंजन (Google) उन साइटों को पसंद नहीं करता है जो लिंक खरीदते और बेचते हैं। इसके अलावा यह link exchanges (“आप मुझे लिंक करो मैं आपको लिंक करूंगा”) करने वाली साईट को भी बिलकुल पसंद नहीं करता। साथ ही अपनी साईट पर लिंक Create करने के लिए automated programs या services का उपयोग न करें।



5. Spam Comment


Comments बैकलिंक्स बनाने में मदद करती हैं। कई ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर इसे स्पैम तरीके (Automated comment) के रूप में उपयोग करते हैं ताकि वे बैकलिंक्स बना सकें। वर्तमान में, यह सबसे पोपुलर Black Hat SEO Techniques में से एक है।


आपने स्पैम कमेंट्स देखी होगी। ये Automated comments हैं, जिनमें अक्सर कीवर्ड और स्पैम लिंक होते हैं।


इसीलिए अधिकांश ब्लॉग अब कमेंट लिंक के लिए nofollow टैग का उपयोग करते हैं। और Google कमेंट लिंक को फॉलो नहीं करता है और link juice पास नहीं करता है।


अगर कोई आपकी साइट पर स्पैम कमेंट करता है, तो उन्हें डिलीट कर दें। Spam comments को ऑटोमेटिकली फ़िल्टर करने के लिए विभिन्न प्लगइन्स उपलब्ध हैं।



6. Duplicate Content


कई नए ब्लॉगर हैं जो दूसरे पोपुलर ब्लॉग की कंटेंट को कॉपी-पेस्ट करते हैं। और उन्हें लगता है कि वे भी उनकी तरह एक ब्लॉगिंग स्टार बन जाएंगे। लेकिन वे बिल्कुल गलत हैं – यह रणनीति black hat SEO से Belong करती है।


“कॉपी-पेस्ट” कंटेंट बिल्कुल एक दूसरे से मेल खाती है या बहुत समान दिखती है। नतीजतन, इस तरह की कंटेंट SERPs में रैंक नहीं करती है। सर्च इंजन जैसे कि गूगल unique content पसंद करते हैं।



7. Article Spinning


किसी आर्टिकल की re-writing “Article Spinning” कहलाती है।


यह Content को कॉपी करने के समान है। कई यूजर स्वयं को स्मार्ट मानते हैं और third-party tool या website का उपयोग करके पोपुलर ब्लॉग की कंटेंट को स्पिन करते हैं।


Article Spinning के नकारात्मक प्रभाव:




  • यह low-quality और कभी-कभी unreadable कंटेंट create करता है।

  • रीडर पर bad experience बनाता है।

  • आपको अनप्रोफेशनल बनाते हैं।


9. Invisible Text & Link


Invisible texts का अर्थ है कंटेंट या वेबसाइट में white text लिखना। ये Text विजिटर को दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन सर्च इंजन क्रॉलर उन्हें आसानी से देख और इंडेक्स कर सकते है।



10. Over Optimizing Alt Tag


Images आपके आर्टिकल को अधिक engaging और attractive बनाते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी Images के लिए सही Alt descriptions का उपयोग करें।


सर्च इंजन (गूगल) इमेज को नहीं पढ़ सकते हैं, Alt tag की मदद से इमेज को समझते हैं – यह किस बारे में है। यदि आप इसमें बहुत सारे कीवर्ड जोड़ते हैं, तो इसे Over-optimized कहा जाएगा और यह Black hat technique को refer करता है।



11. Link Farms


Link farms वेबसाइटों का एक collection है जो एक दूसरे को जोड़ता है। यह इनबाउंड लिंक की संख्या को बढाता है और आपकी रैंकिंग को बूस्ट करता है।


खोज इंजन (Google) लिंक और अन्य कारकों की संख्या का उपयोग करके वेबसाइटों को रैंक करता है। लेकिन लिंक फ़ार्म का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि Google इसे एक स्पैम तरीका मानता है।
सर्च इंजन (Google) आसानी से link farms का पता लगा सकते हैं, इसलिए आपको उनका उपयोग करने से बचना चाहिए।



12. Mirror Sites


Mirror Sites आमतौर पर main website की डुप्लिकेट वर्शन होते हैं। इसका उपयोग ट्राफिक और वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है।


Google आसानी से डुप्लिकेट कंटेंट का पता लगा सकता है और penalize कर सकता है। प्रत्येक सर्च इंजन डुप्लिकेट या मिरर साइट के बजाय Original content पसंद करता है।



13. Doorway Pages


ये low-quality page होते हैं जो रैंक करने के लिए keywords द्वारा ऑप्टिमाइज़ किये जाते हैं। लेकिन विजिटर को कोई Value प्रदान नहीं करते हैं।


इस प्रकार के पेज विशेष रूप से सर्च इंजन के लिए डिज़ाइन किए गए रहते हैं, Human के लिए नहीं।



14. Link Exchange


Link exchange ट्रैफ़िक बढ़ाने और रैंकिंग में सुधार करने का एक quick और easy तरीका है।


यह तरीका short-term basis पर काम करता है! लेकिन जोखिम भी हैं। यदि आप bad links और unrelated links जोड़ते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को भी प्रभावित करता है।



15. Social Network Spam


Social Network में irrelevant links की एक बड़ी शेयर करना स्पैमिंग के रूप में माना जाता है।


Social Network में स्पैम तब होता है जब लिंक unrelevant groups/pages/people में या private messages बार बार भेजे जाते हैं।



16. Paid Traffic


जब आप unknown वेबसाइटों से ट्रैफ़िक खरीदते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग की Bounce rate बढ़ गई है, जिसका अर्थ है कि लोग केवल आपके होमपेज पर आते हैं और आपके ब्लॉग से exit हो जाते हैं।


यदि आपकी साइट की Bounce rate बढ़ती है, तो यह SEO के लिए अच्छा नहीं है। इसके अलावा, जब आप अपने Adsense enabled blog के लिए ट्रैफ़िक खरीदते हैं, तो आपका AdSense account ban हो जाएगा।



17. Keyword Rich के साथ Poor Content लिखना


यदि आप अपने ब्लॉग पर low quality कंटेंट पब्लिश करते हैं, लेकिन उन्हें कीवर्ड से भर देते हैं, तो आपकी कंटेंट रैंक नहीं करेगी। इसके अलावा, Google ऐसी कंटेंट को महत्व नहीं देता है



18. Content Scraping


Content Scraping का अर्थ है दुसरे वेबसाइट से कंटेंट चुराना।


अपनी साइट पर कंटेंट को पुनः पब्लिश करने के लिए RSS feed का उपयोग करना Content Scraping कहलाता है। Google इस तरह के ब्लॉग को पसंद नहीं करता है और यहां तक ​​कि उन्हें penalizes भी करता है। क्योंकि यह Google Guidelines के विरुद्ध है।


note: Black hat SEO उन लोगों द्वारा उपयोग की जाती है जो फ़ास्ट रिजल्ट की तलाश में रहते हैं। लेकिन समय के साथ इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, उनको रैंकिंग में कमी का सामना करना पड़ सकता है और सर्च रिजल्ट से पूरी तरह से ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।


हमेशा white hat SEO strategy का उपयोग करें। यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ के लिए बेहतर है। अगर आप अपना ऑनलाइन बिजनेस लॉन्ग टर्म में चलाना चाहते हैं, तो कभी भी black hat SEO का उपयोग न करें।


और सबसे महत्वपूर्ण बात, Webmaster guidelines के साथ अपडेट रहें ताकि आप black hat SEO techniques से बच सकें।


SEO क्या है और SEO क्यों जरूरी है

Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?

White Hat SEO क्या हे और कैसे उपयोग करे

Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

ब्लॉग क्या होता है और Blogging कौन कर सकता हे

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

हम आशा करते हे की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी. अगर हमारी ये पोस्ट आपको अछि लगी तो इस पेज को लाइक करे और आपके दोस्तोंको भी शेयर जरूर करे। और कमेंट करके जरुन बताइए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट