गुरुवार, 30 जनवरी 2020

आकार के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण




classification of computer on the basis of Size

कंप्यूटर को चार प्रकार से विभाजित किया गया है.


1. माइक्रो कंप्यूटर(micro computer)

2. मिनी कंप्यूटर (mini computer)

3. मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer )

4. सुपर कंप्यूटर (super computer)

1. माइक्रो कंप्यूटर  - what is micro computer in hindi


साल 1970 ई. में टेक्नोलॉजी की क्षेत्र में जानी मानी कंपनी इंटेल(intel) द्वारा माइक्रोप्रोसेसर(micro processor) का आविष्कार हुआ, इंटेल द्वारा बनाए गए माइक्रो प्रोसेसर(micro processor) के मार्केट में आने से

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी विकास हुआ इन माइक्रोप्रोसेसर(micro processor) के प्रयोग से कंप्यूटर प्रणाली काफी हद तक सस्ती हो गई.micro computer की श्रेणी में आने वाले कंप्यूटर इतने छोटे होते थे कि इन्हें हम अपनी Desk पर भी रखकर उपयोग कर सकते थे.आज के समय में जो कंप्यूटर में उपयोग करते हैं वह भी माइक्रो कंप्यूटर की श्रेणी में आते हैं.माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग मुख्य व्यवसाय या चिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है.माइक्रो कंप्यूटर के उदाहरण कुछ इस प्रकार है:- iMac,IBM PS/2,APPLE MAC इत्यादि .

माइक्रो कंप्यूटर(micro computer) कई प्रकार के होते हैं

1. डेस्कटॉप कंप्यूटर-(Desktop Computer):-


आपने अपने डेस्क पर रख कर computer तो बहुत बार ही चलाया होगा और आज आप अपने हाथ में भी लेकर computer चलाते हैं जो कि मोबाइल है हां मोबाइल को भी कंप्यूटर कह सकते हैं. जो पहले की कंप्यूटर होते थे

जिन्हें आप अपने डेस्क पर रखकर चलाते थे .उन्हें ही डेस्कटॉप कंप्यूटर कहते हैं desktop computer ज्यादातर व्यापारिक कार्यों में ही उपयोग में लाए जाते हैं और यह सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाते हैं. सबसे अधिक प्रयोग में लाए जाने का इनका कारण यह है कि यह सस्ते(Cheap) और टिकाऊ(Durable) होते हैं.

2. लैपटॉप-(laptop):-


लैपटॉप शब्द से आप जरूर परिचित होंगे .1981 ई. में एडम ओसबोर्न ने लैपटॉप का आविष्कार किया था.तकनीक(Technology) ने हमारे कंप्यूटर जो कि हम अपने डेस्क पर रखकर चलाते है. उसको ऐसा रूप दे दिया है अब हम उसे डेस्क(table) पर रखकर चला सकते हैं और जहां चाहे वह लेकर भी जा सकते हैं जोकि डेस्कटॉप का आधुनिक रूप लैपटॉप(Laptop) है.

3.टैबलेट-(Tablet):-


लैपटॉप(Laptop) का छोटा रूप है टेबलेट. टेबलेट उपयोग करने में लैपटॉप(Laptop) और डेस्कटॉप(Desktop) दोनों से ही बेहतर होते हैं क्योंकि हम इन्हें अपने हाथ में लेकर चला सकते हैं.और जहाँ चाहे लेकर जा सकते है

और जहा चाहे use कर सकते है .टेबलेट Reachargable होते है .इन्हें हम एक बार चार्ज कर के घंटो तक use में ले सकते है .

2. मिनी कंप्यूटर -what is mini computer in hindi


मध्यम आकार के इन कंप्यूटरों की कार्य क्षमता और कीमत दोनों ही माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक होती है जिस कारण यह व्यक्तिगत प्रयोग में नहीं लाए जाते है . इनका उपयोग प्रायः छोटी कंपनियां करती हैं. मिनी कंप्यूटर की गति 10 से 30 (MIPS) मेगा इंस्ट्रक्शंस पर सेकंड होती है. मिनी कंप्यूटर के अंतर्गत आने वाले कुछ कंप्यूटर निम्नलिखित :- HP 9000,RISC 6000,BULL HN-DPX2 और AS 400.

3. मेनफ्रेम कंप्यूटर के बारे में-what is mainframe computer in hindi


इन computers को सायद आपने कभी भी न देखा हो .हा ,लेकिन आप इन्हें नीचे दी गयी image में देखकर अंदाजा लगा सकते है यह कंप्यूटर कैसे होते थे .

यह कंप्यूटर size में बहुत ही बड़े होते हैं यह कंप्यूटर कार्य क्षमता और कीमत में भी मिनी और माइक्रो कंप्यूटर से अधिक होते हैं. अतः बड़ी – बड़ी कंपनियों में एक केंद्रीय कंप्यूटर(Main computer) के रूप में इनका प्रयोग होता है.

मेनफ्रेम कंप्यूटर को एक्सेस(access) करने के लिए उपयोगकर्ता प्रायः नोड(Node) का इस्तेमाल करते हैं. अधिकतर कंपनियों में मेनफ्रेम कंप्यूटर(MainFrame Computer) का उपयोग बिल का ब्यौरा रखने ,विलो को भेजने ,Labours का भुगतान करने ,

आदि कार्यो में किया जाता है .मेनफ़्रेम कंप्यूटर(MainFrame Computer) के उदाहरण निम्नलिखित हैं:- CDS-CYBER,IBM 4381,ICL 39,UNIVAC-1110 आदि.

4. सुपर कंप्यूटर के बारे में-what is super computer in hindi


भारत में भी आज कल super computers की खोज होने लगी है .हाल ही में वर्तमान प्रधानमंत्री (माननीय नरेन्द्र मोदी) ने BHU में “परम शिवाय ” नामक super कंप्यूटर का लोकार्पण किया .

सुपर कंप्यूटर(super computer) सर्वाधिक गति,संग्रह क्षमता एवं उच्च विस्तार वाले होते हैं.इनका आकार(size) एक सामान्य कमरे के बराबर होता है. विश्व का प्रथम सुपर कंप्यूटर ‘क्रे रिसर्च’ कंपनी द्वारा 1976 विकसित किया गया था.जिसका नाम ”क्रे – 1″ था.

भारत के पास भी सुपरकंप्यूटर है तथा भारत के प्रथम सुपर कंप्यूटर का नाम ‘परम’ है .इसका विकास “C-DAC ” ने किया था, इसका विकसित रूप ‘परम 10000” भी अब तैयार कर लिया गया है.

सुपर कंप्यूटर का मुख्य उपयोग मौसम की भविष्यवाणी करने एनिमेशन(Animation) तथा चलचित्र(Video) का निर्माण करने अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजने और शोध प्रयोगशालाओं में शोध व
खोज(Research) करने इत्यादि कार्यों में किया जाता है.सुपर कंप्यूटर के अंतर्गत आने वाले मुख्य कंप्यूटर इस प्रकार हैं:- PARAM,PARAM-10000,CRAY-2,NEC-500 आदि.

कंप्यूटर का खोज कब हुआ था , किसने किया था ? - When the computer was discovered. And who did that?
कंप्यूटर का परिचय - Introduction to Computers in Hindi
कंप्यूटर का वर्गीकरण - Classification Of Computer in hindi
आकार के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण - classification of computer on the basis of Size in hindi
कम्प्यूटर के अवयव - Components of Computer in hindi

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट