शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2019

अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से चुनें परफेक्ट जींस


 
]

 जींस ख़रीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान how to buy best jeans cloths shopping tips


सही जींस कैसे चुने ? जींस खरीदने से पहले लेबल जरूर जांचना चाहिए ताकि जींस में डेनिम यानी कॉटन की मात्रा पता कर सकें.कई बार खिंचाव बढ़ाने के लिए डेनिम के साथ लाइक्रा भी मिला दिया जाता है. यदि आपकी जींस में डेनिम का प्रतिशत 90 से 100 न हो, तो वो आरामदायक नहीं होगी.
"आमतौर पर 650 रुपए में बनी जींस 1900 रुपए तक में बिकती है. सस्ती और महंगी जींस में डेनिम की क्वॉलिटी और मात्रा का ही अंतर होता है."


जींस का चुनाव अपने शरीर की बनावट के अनुसार ही करना चाहिए. उदाहरण देते हुए कहते हैं, "ओवरसाइज़्ड जींस अफ्रीकी अमरीकी मज़दूरों के लिए बनाई गई थी, जिनका शरीर तंदुरुस्त और कमर बड़ी होती थी. लेकिन जब वही जींस कोई पतला-सा आदमी पहन ले, तो वो झोला पहने हुए आदमी की तरह दिखाई देता है."


स्किनी जींस Skinny Jeans -पतली टांगों वालों पर फबती है, क्योंकि यह जींस शरीर से बिल्कुल चिपकी होती है. ज़्यादा दुबले लोगों को इसे ना पहनने की सलाह देते हैं.


आर्क-शेप्ड-सुडौल शरीर वालों के लिए आर्क-शेप्ड जीन्स या कर्व्ड जीन्स को बेहतरीन विकल्प बताते हैं. कहते हैं कि इसकी बनावट स्ट्रेट-फ़िट के विपरीत होती है और उन लोगों पर जंचती है, जिनकी जांघें और पैर मोटे होते हैं."और आज भी ये पैंट्स आरामदायक और उपयोगी हैं. जेबों में ज़रूरी चीज़ें डाल कर सैर पर निकला सकता है."जिनकी जांघें पैरों की तुलना में काफ़ी मोटी हों, उनके लिए फैशन कन्सल्टेंट नौफिल क़ाज़ी गाजर या टेपर्ड को बेहतर विकल्प बताते हैं.


बूट-कट जींस या बेल बॉटम्स -के बारे में ये जींस बहुत लंबे लोगों के लिए सही है, जो अपना कद छुपाना चाहते हों. लेकिन छोटे क़द के लोगों को इसे न पहनने की हिदायत भी देते हैं. सही जींस कैसे चुने ?


कार्गो जींस -द्वितीय विश्व-युद्ध के दौरान ब्रिटिश सैनिकों के लिए कई जेबों वाली यूनिफॉर्म तैयार क रवाई गई थी, ताकि वो उन जेबों में ज़रूरी सामान जैसे नक्शा, दवाई वग़ैरह रख सकें. टेंपर्ड के उलट ओवरसाइज़्ड जींस या बॉयफ्रेंड जींस होती है."यह शुरू-शुरू में हिप-हॉप स्टाइल की जींस होती थी."


क्रॉप्ड जींस-आज कल तेज़ी से बिक रही क्रॉप्ड जींस ख़ासकर उन लंबे लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो अपने पैरों को छोटा दिखाना चाहते हों."जींस की कहानी सिर्फ़ फ़िट्स तक ही नहीं सीमित नहीं है. जींस को एसिड वॉश, स्टोन वॉश, ब्लीच वॉश आदि किया जाता है.जींस यदि मैली हो, तो वो 'मॅड-वॉश जैसी हो जाती है.



सही जींस कैसे चुने ? अपने बॉडी के हिसाब से परफेक्ट जींस खरीदने के लिए समझें ये डेनिम स्टाइल्स


सही जींस कैसे चुने ? जब आपके सामने इस तरह के विकल्प और पहलू आ जाएं:


कलर (Colour)
फिट (Fit)
स्टाइल (Style)
बजट (Budget)
ओकेजन(Occasion)


आप मोटे हो या पतले, काले हो या गोरे, कुछ फर्क नहीं पड़ता। अच्छा दिखना, मैं करूंगा आपके लिए आसान।


बस इन कुछ बातों का रखना होगा ख्याल।



1. जींस फिट के प्रकार


पांच फिटिंग में आती है।



स्किनी फिट (Skinny Fit)


ये पैरों में पूरी तरह फिट बैठता है। ये ठीक आपकी बॉडी में स्किन की तरह चिपका रहता है। इसके साथ ही ये नीचे से उठा रहता है। इस तरह की जींस के जिप (Zip) भी सामान्य से थोड़े छोटे होते हैं।



स्लिम फिट (Slim Fit)


ऐसे जींस ना तो बहुत टाइट होते हैं और ना ही बहुत ढीले-ढाले। इसलिए इसको पहनने के बाद थोड़ा कम्फर्टेबल महसूस होता है। इसका नीचे वाले पार्ट भी स्किनी जींस की तरह ही नैरो होता है। इसको नीचे से फोल्ड करके पहना जाता है। इससे बहुत ही शानदार लुक आता है।



रेगुलर फिट (Regular Fit)


इस प्रकार के जींस हिप से लेकर थाई तक सीधे होते हैं। इसके साथ-साथ घुटनों से लेकर एड़ियों के ऊपर तक सीधे होते हैं। ये भी बहुत टाइट और लूज नहीं होते हैं लेकिन नीचे वाला हिस्सा स्किनी और स्लिम जींस से ज्यादा खुला हुआ होता है।



रिलेक्सड् फिट (Relaxed Fit)


ये कमर के नीचे से थोड़ी लूज होती है। ऐसी जींस बहुत ही आरामदेह होती है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि ये आपके बॉडी पार्ट को जकड़ता नहीं है। लेकिन थोड़ा फिट नजर आता है।



लूज फिट (Loose Fit)


ऐसी जींस शरीर को पूरी तरह खुला छोड़ देती है। केवल कमर का हिस्सा ही कसा हुआ रहता है बाकि जींस का कोई भी हिस्सा शरीर को नहीं छूता है। इस तरह की जींस बहुत ही आरामदेह होती है।



2. सही जींस कैसे चुने ? जींस की राइज समझें


जींस के लिए राइज भी बहुत मायने रखती है। इससे आपको तय करना होगा कि आपको जींस कमर से कितने ऊपर, नीचे या कैसे पहननी हैं। इसके भी चार प्रकार होते हैं -



हाई राइज (High Rise)


ऐसे जींस लंबे लोगों के लिए फिट होते हैं। लेकिन आप शर्ट इन करके नहीं पहन सकते हैं। इसे बेली बटन के ऊपर पहना जाता है।



मिड राइज (Mid Rise)


ऐसे लोग जो फॉर्मल ड्रेस पहनते हैं उनके लिए ये परफेक्ट है। ऐसे जींस पर शर्ट को इन करके पहना जा सकता है।



लॉ राइज (Low Rise)


इसको बेली बटन के नीचे पहना जाता है। ये आरामदेह होता है।



लॉ क्रॉच (Low Crotch)


इसको बहुत ही नीचे करके पहना जाता है। ये खासकर स्टायलिस्ट लोगों के लिए है।



3. बॉडी के हिसाब से ऐसे चुने जीन्स


पतली बिल्ड (Thin Build)


पतले लोग ये सोचते हैं कि उन पर जींस परफेक्ट मैच नहीं होगी। इसीलिए वे चाहकर भी जींस नहीं खरीदते हैं जबकि कुछ लोग खरीदने के बाद संतुष्ट नहीं दिखते हैं। इन्हें स्लिम और रेगुलर टाइप के जींस खरीदने चाहिए।



एथलेटिक बिल्ड (Athletic Build)


यदि आपकी बॉडी इस प्रकार की है तो फिर आपके लिए तीन प्रकार की जींस है। स्लिम, रिलेक्सड् और रेगुलर टाइप ऐसे बॉडी पर सटीक लगते हैं।



मस्कुलर बिल्ड (Muscular Build)


अब यदि आप हष्ट-पुष्ट हैं और सोच रहे हैं कि आप पर तो कोई भी जींस चलेगी लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे बॉडी के लिए आपको रिलेक्सड् और रेगुलर टाइप जींस लेनी चाहिए।



वाइड हिप्स (Wide Build)


यदि आपके कमर के नीचे का हिस्सा मोटा है। ऐसे में आपको लूज, रिलेक्सड् और रेगुलर टाइप जींस खरीदनी चाहिए। ये आपकी बॉडी के हिसाब से परफेक्ट आएंगी।



लार्ज वेस्ट (Large Waist)


सामान्य साइज से आपकी कमर चौड़ी है तो आपको रिलेक्सड् और लूज जींस खरीदनी चाहिए।



4. सही जींस कैसे चुने ? अब आती है बारी कलर और ओकेजन समझने की


अब जींस के कलर का सही चुनाव आपकी शर्ट/टी-शर्ट (shirt/t-shirt) के कलर पर निर्भर करता है। साथ ही ये बात भी मायने रखती है कि आपको कौन-सा कलर पसंद या फिर कौन-सी कलर की जींस आपके ड्रेसिंग रूम में नहीं है। आपके पास यदि कोई भी डेनिम कलर होगा तो फ्यूचर में भी शर्ट/टी-शर्ट के कलर के हिसाब से जींस का चुनाव आपके लिए आसान रहेगा।
ऑफिशियल मीटिंग या ओकेजन है तो फॉर्मल जींस का लुक सही रहता है। सेमी-फॉर्मल और कैजुअल मौकों के लिए। आप रिप्ड यानी कि डिस्ट्रेस्ड जींस को पहनकर और स्टाइलिश दिख सकते हैं।


 

देखिये नए फैशन ट्रेंड यहाँ

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट