बुधवार, 25 सितंबर 2019

फ्रेशर्स को रिज्यूमे बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना है।


फ्रेशर्स के लिए इंटरव्यू और रिज्यूमे टिप्स: किसी भी जॉब को हासिल करने की सबसे पहली सीढ़ी रिज्यूमे ही होता है।फ्रेशर्स को जॉब नही मिलने के सबसे बड़े कारणों में से एक है उनका रिज्यूमे ढंग का नही बना होना। जब एक ही प्रोफाइल के लिए एक जैसे क्वालिफाईड में से कुछ लोगों को ही चुना जाता है तो उनके रिज्यूमे में ऐसा क्या अलग होता है जिससे उनका रिज्यूमे शॉर्टलिस्ट कर लिया जाता है।


If you are a fresher and going to a job interview, then today we are going to give you some tips here. That will help a lot in a job interviews.

फ्रेशर्स के लिए इंटरव्यू और रिज्यूमे टिप्स

फ्रेशर्स रिज्यूमे बनाते समय रखें इन खास बातों का ध्यान (Resume Tips For Freshers)-


1. रिज्यूमे इंट्रेस्टिंग हो-


आपका रिज्यूमे आपका फर्स्ट इंप्रैशन होता है इसलिए रिज्यूमे को छोटा और इंट्रेस्टिंग बनाएं। कोई भी नियोक्ता किसी भी रिज्यूमे को पढ़ने के लिए औसतन 6 सेकंड का समय लेता है इसलिए इस बात का ध्यान रखा जाए कि इन 6 सेकंडों में ही उसे इंप्रैस कर लिया जाए। इसलिए छोटा और आकर्षक रिज्यूमे बनाया जाए और उसमें सिर्फ उन्ही प्वॉइंट्स को हाइलाइट करें जो कि आपके मजबूत पक्ष में शामिल हो। रिज्यूमे बड़ा और कंफ्यूज क्रिएट करने वाला बिल्कुल भी नही बनाएं। इस बात का भी ध्यान रखे कि आपका रिज्यूमे नियोक्ता को भटकाए या इरिटेट नही करें।



2.इंट्रोडक्शन देते समय कॉन्फिडेंट रहे-


किसी भी इंटरव्यू का सबसे पहला क्वेश्चन होता है इंट्रोडक्शन देना। इसलिए इंट्रोडक्शन के लिए पहले ही प्रैक्टिस कर लें अगर आप इंट्रोडक्शन देते हुए अटके तो इसका मतलब साफ है कि आपमें कॉन्फिडेंस की कमी है। खासकर फ्रेशर को इंट्रोडक्शन देने में दिक्कतें आती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पहले ही खुद को प्रजेंट करने की अच्छे से प्रैक्टिस कर लें। अगर आप इंटरव्यू देते समय गड़बड़ी कर देंगे तो आगे आपका इंटरव्यू कभी अच्छा नही जाएगा।



3.कंपनी के बारे में पहले से जान लें-


इंटरव्यू में जाने से पहले कंपनी के बारे में अच्छे से जरूर जान लें। अधिकतर इंटरव्यू में फ्रेशर्स से कंपनी के बारे में पूछा जाता है ऐसे में अगर आप कंपनी के बारे में ठीक से नही बता पाते है तो ये माना जाता है कि आप उस जॉब या इंटरव्यू को लेकर सीरियस नही है। कंपनी के बारे में लेटेस्ट जानकारी जानने के लिए आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। इसके अलावा अगर आप किसी के रिफरेंस से जा रहे है तो उससे भी उस कंपनी के बारे में जान सकते है।



4.पर्सनल डिटेल-


रिज्यूमे बनाते समय सबसे पहले आपको अपनी पर्शनल डिटेल्स के बारे में बताना होता।एक फ्रेशर को अपने रिज्यूमे में अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल आईडी देना चाहिए इसके अलावा पर्शनल डिटेल्स में कोई अन्य बात नही होनी चाहिए। पर्सनल डिटेल में सिर्फ इतनी बातें ही बताएं।


[ads1]

5.करियर ऑब्जेक्टिव-


एक फ्रेशर्स के लिए करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में बताना जरूरी होता है क्योंकि उसके पास एक्सपीरियंस के बारे में बताने को कुछ नही होता है। करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में बताते हुए आप अपने करियर में क्या हासिल करना चाहते है उसकी समरी लिख सकते है। लेकिन इतना ध्यान रखें कि करियर ऑब्जेक्टिव के बारे में आप जिस प्रोफाइल के लिए आवेदन कर रहे है उससे मिलता जुलता ही लिखें।



6.क्वालिफिकेशन-


यहां पर आपको अपने एजुकेशन के बारे में लिखना है। आपने जिस इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन किया है उसके बारे में डिटेल में लिखे। इसमें कोर्स का नाम, पासिंग ईयर, इंस्टीट्यूट का नाम शामिल होना चाहिए। साथ ही अगर आपको कोई अवार्ड मिला है तो उसके बारे में भी यहां पर लिख सकते है।



7.एडिशनल कोर्सेस अथवा डिप्लोमा-


अगर आपने अपनी पढ़ाई के अलावा कोई एडिशनल कोर्स या डिप्लोमा कोर्स किया है तो उसके बारे में भी लिखें। इसके अलावा आपने किसी आर्ट फॉर्म की ट्रेनिंग ली है तो उसके बारे में भी यहां पर बता सकते है।



8.एक्सपीरियंस-


फ्रेशर्स को अधिकतर ये कंफ्यूजन रहता है कि एक्सपीरियंस में क्या लिखा जा सकता है। लेकिन अगर आपने उस जॉब से संबंधित कोई ट्रेनिंग ली है या इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में डिटेल में लिख सकते है। इसके अलावा कोई पार्ट टाइम जॉब किया है तो उसके बारे में भी लिख सकते है।



9.हॉबिज और स्किल्स-


अपनी हॉबी और स्किल के बारे में भी जरूर लिखे। लेकिन सिर्फ उन्ही स्किल और हॉबी के बारे में लिखे जिसके बारे में वास्तव में आप जानते है। क्योंकि हो सकता है इंटरव्यू के दौरान आपसे उस हॉबी के बारे में पूछा जाए।



10.रिफरेंस-


अगर आप फ्रेशर है तो किसी का रिफरेंस आपके बहुत काम आ सकता है। किसी अपने परिचित से आप उनका रिफरेंस ले सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें रिफरेंस में किसी का नाम और नंबर देने से पहले उसको इस बारे में बता जरूर दें।



11.जब सैलरी के बारे में बात करें-


किसी भी जॉब को करने का आखिरी में एक ही मकसद है पैसा कमाना, इसलिए आप फ्रेशर हो या एक्सपीरियंस आपसे सैलरी के बारे में जरूर पूछा जाएगा। इंटरव्यू के दौरान आपसे सैलरी एक्सपेक्टेशन के बारे में पूछा जाएगा ऐसे में फ्रेशर होने के नाते आपको सैलरी फिगर बताने में सावधानी रखनी जरूरी है। इसके लिए आप 'एज पर कंपनी स्टैंडर्ड' बोलकर भी सैलरी के बारे में बता सकते है।


बृहन्मुंबई महानगरपालिका वाहनचालक भरती 2020

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Like Us

लोकप्रिय पोस्ट